vidhwa pension yojna 2022| विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक दस्तावेज

 
vidhwa pension yojna 2022|vidhwa pension list 2020-21|विधवा पेंशन पोर्टल|Vidhwa Pension Status|vidhwa pension yojna apply online|vidhwa pension yojna in hindi|vidhwa pension yojna
 

आज के महगाई के समय में हर घर की आर्थिक स्थिति कामजोर हो गई है ऐसे मे विधवा महिलाओं के लिए जीवन यापन करना मुश्किल हो गया है| ऐसी ही सभी विधवा महिलाओं के लिए सरकार ने विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की है| विधवा पेंशन हर महीने दी जाती है ताकी विधवा महिला अपना जीवन यापन सरलता से कर सके|

vidhwa-pension-yojna-2022
vidhwa-pension-yojna-2022

 

vidhwa pension yojna 2022

विधवा पेंशन योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को अलग-अलग रूप से पेंशन की धनराशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती हैं ,यह पेंशन राज्य की केवल उन महिलाओं को ही दिया जाता है जिनकी पति की मृत्यु हो जाने के बाद उसके घर में कोई कमाने वाला नहीं है । विधवा पेंशन योजना के तहत सरकार के द्वारा पेंशन की धनराशि महिला के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर DBT के माध्यम से की जाती है। योजना के तहत बिचौलियों का भी कोई काम नहीं है पैसे सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में भेजे जाते हैं ।

 
Vidhva Pension Yojana 2022 के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला का आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना अनिवार्य है । Vidhwa Pension Yojana का मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओं को जमीनी स्तर पर ऊपर उठाना साथी है आर्थिक मदद पहुंचाना ताकि इनका जीवन यापन सुचारू रूप से हो सके है ।


Indira Gandhi Widow Pension Scheme

केंद्र सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना नाम से पेंशन योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत भी विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता केंद्र सरकार के द्वारा सीधे प्रदान की जाती है ।  Widow Pension Scheme के तहत महिलाओं को केंद्र सरकार के द्वारा प्रतिमाह ₹300 पेंशन के रूप में उनके बैंक खाते में जमा किया जाता है । इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के तहत केवल वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिनकी उम्र 40 वर्ष से 60 वर्ष के भीतर हो ।

 
 इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा तथा आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद ही आपको इस योजना के तहत पेंशन की राशि मिलनी शुरू होगी । solon Widow Pension Scheme का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा उन्हें सरकारी आर्थिक मदद उपलब्ध कराना है ताकि उनका जीवन यापन सही से हो सके । statesman Widow Pension Scheme के तहत बीपीएल परिवार की विधवा महिलाएं ही आवेदन कर सकती है ।
 
 

Vidhwa Pension Scheme 2022 Highlights

योजना का नाम
विधवा पेंशन योजना
आर्टिकल कैटेगरी
सरकारी योजना
योजना शुरू की गयी
केंद्र सरकार सभी राज्यों के लिए
उद्देश्य
पेंशन प्रदान करना
लाभार्थी
विधवा महिलाये
 
विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज , Widow Pension Scheme Required Documents

1.      आधार कार्ड (आवेदन करने वाली महिला का)

2.      पति का मृत्यु प्रमाण पत्र

3.      निवास प्रमाण पत्र

4.      आय प्रमाण पत्र

5.      आयु प्रमाण पत्र

6.      बैंक अकाउंट पासबुक

7.      मोबाइल नंबर

8.      पासपोर्ट साइज फोटो

9.      आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य

 

विधवा पेंशन योजना के लिए  योग्यता

 

  •  इस योजना के तहत आवेदन केवल विधवा महिलाओं के द्वारा ही किया जाएगा ।
  •  सामान्य तौर पर विधवा महिलाओं की आयु 18 से 60 वर्ष के भीतर होनी चाहिए ।
  • इस योजना के तहत आवेदन केवल अपने राज्य सरकार के अधीन किया जा सकता है उदाहरण के लिए अगर आप बिहार से हैं तो आप बिहार विधवा पेंशन योजना के लिए ही आवेदन कर सकते हैं महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए नहीं ।
  •  यदि पति की मृत्यु हो जाने के बाद विधवा महिला से शादी कर लेती है इस योजना के लिए पात्र नहीं होगी ।
  •  यदि महिला के बच्चे वयस्क नहीं है तो महिला को विधवा पेंशन योजना का लाभ मिलेगा ।
  •  यदि महिला का कोई बच्चा व्यस्त और वह शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है काम करने के लिए तो ऐसी स्थिति में भी महिला को पेंशन मिलेगा ।
  •  यदि महिला की उम्र 18 वर्ष से कम है और वह विधवा हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसे विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।
All-State Website Link Vidhwa Pension Yojana 

 State Name

Official Website Link

Andhra Pradesh

Click Here

Arunachal Pradesh

Click Here

 Assam

Click Here

 Bihar

Click Here

 Chattisgarh

Click Here

 Chandigarh

Click Here

 Delhi

Click Here

 Gujarat

Click Here

 Jharkhand

Click Here

 Kerala

Click Here

 Karnataka

Click Here

 Madhya Pradesh

Click Here

 Maharashtra

Click Here

 Odisha

Click Here

 Punjab

Click Here

 Rajasthan

Click Here

 Sikkim

Click Here

 Tamil Nadu

Click Here

 Uttarakhand

Click Here

 Uttar Pradesh

Click Here

 FAQ-vidhwa pension yojna 2022

विधवा पेंशन योजना क्या है ?

 राज्य सरकार के द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है । इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा राज्य की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में सीधे उनके बैंक खाते में उपलब्ध कराई जाती है ।

 

विधवा पेंशन योजना के तहत कौन आवेदन कर सकता है ?

केवल आर्थिक रूप से कमजोर तथा वैसी विधवा महिलाएं ही कर सकती है जिनके घर में कमाने वाला कोई ना हो , साथ ही इन महिला की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए आवेदन के दौरान पति के मृत्यु प्रमाण पत्र देने की भी आवश्यकता होती है ।

विधवा पेंशन कितनी मिलेगी 2022 में?

हर राज्य में विधवा पेंशन की राशि अलग अलग है हरियाणा सरकार ने विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) के तहत महिलाओं को 2250 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया है। यह राज्य की विधवा महिलाओं के लिए एक बड़ी मदद साबित होगी। पेंशन ( Pension ) योजना में महिलाओं को जीवन यापन हेतु आर्थिक मदद प्रदान की जाती है|

 

इस महीने की पेंशन कब आएगी?

वैसे तो हर माह में विधवा पेंशन 1 से लेकर सात तारीख तक आती है कभी-कभी ये तारीख आगे पीछे भी हो सकती है|

 

मोबाइल से पेंशन कैसे चेक करें?

मोबाइल नंबर से पेंशन कैसे चेक करें? बस आपको अपने राज्य की ऑफिसियल साईट पर जाना है . फिर आपको वृद्धा वस्था पेंशन के आप्शन का चुनाव करना है ,उसके बाद अपना जिला ,ग्राम पंचायत ,फिर गाँव का नाम स्टेप by स्टेप चुनना है ,आप देखेंगे आपके वृद्धा पेंशन की जानकारी आपके मोबाइल स्क्रीन पर होगी |

Leave a Comment

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial