UP Free laptop Yojna  2021।कैसे कर सकते हैं आवेदन

 

UP Free laptop Yojna 2021

UP Free laptop Yojna  2021 माननीय श्री योगी नाथ जी द्वारा शुरू की गइ योजना है इस योजना द्वारा  सभी मेधावी छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल सर्विसेज से जोड़ा जा सके ताकि वो शिक्षा से वंचित रहे। जो भी छात्र एवं छात्राएं अपने 10वीं एवं 12वीं कक्षा में मेधावी रहे हैं उनको इस स्कीम का लाभ जरूर उठाना चाहिए।क्‍योकि हमारा देश का युवा हर क्षेत्र आगे रहना चा‍हिए आगे हम जानेगें हम किस प्रकार इस योजना लिए आवेदन कर सकते हैं। जैसा की आप सभी को पता है पैसों की कमी की वजह से कई बार मेधावी छात्र एवं छात्रा अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते, इसको देखते हुए माननीय श्री योगी नाथ जी ने इस योजना की घोषणा की। ताकि सभी मेधावी छात्र छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सके

Up Free laptop yojna 2021,कैसे कर सकते हैं आवेदन ,उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना
Up-Free-Laptop-Yojna-2021

 

 

 

Up Free laptop yojna 2021 information

 

योजना का नाम

               यूपी फ्री  लैपटॉप  योजना

राज्‍य का नाम

उतर प्रदेश

योजना का उदेश्‍य

श्‍िक्षा स्‍तर को बढ़ाना

आवेदन का साल

2021

आवेदन मोड

ऑनलाइन

लाभार्थी

10th 12th Class के छात्र

लैपटॉप की कीमत

15000 रुपये

             आधिकारिक वेबसाईट

www.up.gov.in

 

 

 

 

 

 

 

 

 

उत्तर प्रदेश सरकार मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए यह खास योजना लेकर आई है इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा ऑफिशल वेबसाइट है www.up.gov.in.

 

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना हेतु जरूरी दस्तावेज

इस मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए छात्र/ छात्रा के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जो आपके आधार से लिंक हो।

 

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन को सबसे पहले जरूरी दस्तावेजों की जरूत होगी, फिर आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करे। उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने हेतु नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले तो आवेदक कोऑफिशल वेबसाइट (जिसका लिंक नीचे दिया गया है) पर जाना होगा। उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक पर क्लिक करें।
  • अब होमपेज पर आपकोUP FREE LAPTOP YOJANA APPLICATION FORMको खोजना है और उस पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी, जिसमें आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपको Personal Information जैसे की नाम, पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर और मेल ID दर्ज कराए। इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दे।
  • और फॉर्म सबमिट करने के बाद आप इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रखें।

also read

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए लैपटॉप का होना आज के समय में अत्यंत आवश्यक हो गया है। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी लैपटॉप के माध्यम से किए जाते हैं। छात्र लैपटॉप के माध्यम से नौकरी भी ढूंढ सकते हैं। छात्रों को अच्छे अंक एवंउच्च शिक्षा प्राप्तकरने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारायूपी फ्री लैपटॉप योजनाका शुभारंभ किया गया है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2021 की सबसे अच्छी यह है की, इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करती है। लैपटॉप वितरण में किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार की जाति या अक्षर का कोई भी भेदभाव नहीं है। यह योजना सभी जाति सभी धर्म के छात्र-छात्राओं को बिना किसी भेदभाव के लैपटॉप दिया जाएगा बशर्ते छात्र एवं छात्रा ने 65% से ज्यादा स्कोर अंकित किए हैं और इसके साथ-साथ वह छात्र यूपी का स्थाई निवासी हो।

 

UP Free Laptop Yojana 2021 के लिए चयन कैसे होगा

 

यूपी फ्री लैपटॉप योजना चयन प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है: योगी सरकार ने इस योजना की जिम्मेदारी अब जिलाधिकारी को देदी है। अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगीजिसमे कुल 6 सदस्य होंगे। यह कमेटी चिन्हित शिक्षण संस्थाओं की सूची तैयार करेगी। फ्री लैपटॉप टेबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। किस-किस युवाओं को लैपटॉप दिया जायेगा इसके लिए मानक पात्रता सरकार द्वारा ही तय किए जायेगे। हम यह मान सकते है यह कमेटी ही निर्धारित करेगी किसको लैपटॉप मिलेगा

FAQ About UP Free Laptop Scheme

लैपटॉप योजना आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करे?

इस योजना के लिएआवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन, आवेदन भरने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर पंजीकरण कराए। ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक पहले ही उपलब्ध करा दिया गया है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉपकिस क्‍वालिटी का होगा?

स योजना के अंतर्गत मिलने वाला लैपटॉप सभी लेटेस्ट फीचर्स के साथ उपलब्ध होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य क्‍या है?

सभी मेधावी छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल सर्विसेज से जोड़ा जा सके ताकि वो शिक्षा से वंचित रहे।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें?

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप आधिकारिक वेबसाइट पर सकते है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीखों की पुस्टि अभी तक नहीं हो पायी है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं दी गयी है। इच्छुक आवेदकों को सरकार द्वारा नए आदेश जारी होने तक इंतजार करना होगा। अभी तक लैपटॉप योजना के अंतर्गत कोई भी आवेदनफॉर्म स्वीकार नहीं किए जा रहे है, यदि उत्तर प्रदेश सरकार निकट भविष्य में कोई नई घोषणा करती है तो आपको यहां सुचना दे दी जाएगी।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *