Sarathi parivahan:सारथी परिवहन लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन,स्टेटस चेक

Sarathi parivahan: परिवहन सेवा पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन अपने ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इसके लिए अपनी एक वेबसाईट parivahan.gov.in लॉन्च की है। इस वेबसाइट के अंतर्गत sarathi parivahan BiharSarathi parivahan Haryanasarathi parivahan Maharashtrasarathi parivahan Gujaratsarathi parivahan UP आदि सभी राज्यों की वेबसाइट भी उपलब्ध है। इस वेबसाईट पर आप नए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेन्स, वाहन के लिए रजिस्ट्रैशन नंबर इत्यादि की सुविधा के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Sarathi parivahan web portal

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने वाहन से सबंधित सुविधाओ का लाभ जनता तक पहुचाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया है|भारत सरकार ने सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के अंतर्गत Sarathi parivahan web portal को शुरू किया गया है| देश में 36 राज्यों के 1000 से भी ज्यादा आरटीओ ऑफिस पोर्टल से जुड़े है|

sarthi parivahan

Keypoints of  sarthi parivahan

क्रम संख्यावेब पोर्टल सेवा से संबंधितपोर्टल सेवा की जारकारी
1पोर्टल का नामपरिवहन सारथी (Parivahan Sarthi)
2पोर्टल किसके द्वारा शुरू किया गयाकेंद्र सरकार के द्वारा
3वेब पोर्टल के लॉन्च होने की तारीखअक्टूबर 2011
4पोर्टल के Under Secretary (MVL)श्री एस. के. गीवा
5ऑफिसियल ई – मेल आईडीwim.rth@nic.in
6पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाईटयहाँ क्लिक करें
7वाहन रजिस्ट्रैशन , फिटनस , टैक्स , परमिट इत्यादि के लिए ई – मेल आईडी और फोन नंबरhelpdesk-vahan@gov.in

+91-120-4925505

8लर्निंग लाइसेन्स के लिए ई – मेल आईडी और हेल्पलाइन फोन नंबरhelpdesk-sarathi@gov.in

+91-120-6995902,
+91-120-2459169

9mParivahan के लिए ई – मेल आईडी और हेल्पलाइन फोन नंबरhelpdesk-mparivahan[@gov.in
+91-120-6995903
+91-120-2459171
10eChallan के लिए ई – मेल आईडी और हेल्पलाइन फोन नंबरhelpdesk-echallan@gov.in

+91-120-6995903,
+91-120-2459171

Sarathi parivahan के मुख्य उद्देश्य

  1. परिवहन विभाग की बेहतर सुविधाएं देश के नागरिकों तक पहुंचाई जाए।
  2. समय – समय पर सरकार की बदलती नीतियों का जनता तक तुरंत लाभ पहुंचाना।
  3. विभागों की डीएल/वाहन संबंधी किसी भी नई जानकारी/सुविधा/योजना को देश की जनता तक पारदर्शी माध्यम से पहुंचाना।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी पात्रता

  • आवेदक की आयु न्यूनतम 18 साल या इससे अधिक होनी चाहिए ।
  • आवेदक के पास अपने घर के पते का प्रमाण जैसे (बिजली का बिल , पैन कार्ड आदि) होना चाहिए ।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवशयक दस्तावेज

  • आवेदक का एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट
  • हाउस ऐग्रीमेंट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • आधार कार्ड
  • आवेदक का ऐज प्रूफ
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • 10 वीं का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ 3 फोटोग्राफ
  • चिकित्सा संबंधी प्रमाण पत्र (जैसे:- मेडिकल सर्टिफिकेट)

Sarathi parivahan application form

यदि आप अपने लिए लर्निंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आप इसके लिए दोनों माध्यमों (ऑनलाइन / ऑफलाइन) से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन माध्यम में आप RTO ऑफिस जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और ऑनलाइन माध्यम में आप सारथी परिवहन की ऑफिसियल वेबसाईट parivahan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहाँ हम आपको लर्निंग लाइसेंस के ऑनलाइन (Sarthi parivahan portal online apply driving licence) की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताया है – आगे देखें online driving license कैसे बनवाये?

  1. सबसे पहले आपको सारथी परिवहन (Sarathi parivahan) की ऑफिसियल वेबसाईटgov.in पर जाना है। वेबसाईट के होम पेज पर आपको “Online Services” मेनू के अंदर “Driving License Related Service” का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद नए पेज पर आप जिस राज्य के निवासी हैं आपको उसे चुनना होगा। उदाहरण के तौर पर हम आपको दिल्ली राज्य के लिए लर्निंग लाइसेंस की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं। नया पेज ओपन होने के बाद“Apply For Learning License” के लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा जिसमें अपलोड डॉक्युमेंट्स से लेकर प्रिन्ट फॉर्म तक के बारे में बताया जाएगा। यहाँ“Continue” के बटन पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होने पर फॉर्म को सावधानी पूर्वक भरें तथा सभी संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें। और फिर“Pay Now” के बटन पर क्लिक कर आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  5. फीस पेमेंट की रिसिप्ट की पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर लें। फीस पेमेंट के बाद आपको टेस्ट ड्राइव के लिए स्लॉट बुक करना होगा। जिसको पास करने के बाद ही आपको लर्निंग लाइसेंस मिल पाएगा।

SSPY:उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन,सूची

अंत में आप सभी दस्तावेजों का प्रिन्ट निकाल कर अपने RTO ऑफिस में जमा कर दें नीचे पिक्चर में जमा होने वाले सभी दस्तावेजों की लिस्ट दी है। दस्तावेज जमा होने के एक हफ्ते बाद RTO ऑफिस से आपको आपका लर्निंग लाइसेंस मिल जाएगा। नहीं तो आप अपना लर्निंग लाइसेंस परिवहन के वेबसाईट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Faq- sarthi parivahan

सारथी परिवहन वेब पोर्टल क्या है ?

भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्रालय व विभाग द्वारा एक वेब पोर्टल लॉन्च किया गया है। जिसका नाम है “सारथी परिवहन ” इस पोर्टल का उद्देश्य है की नागरिकों तक परिवहन क्षेत्र की विभिन्न सूचनाएं व योजनाओं का लाभ पारदर्शी माध्यम से देश के नागरिकों तक पहुचाय जाए।

सारथी परिवहन की official वेबसाईट क्या है ?

परिवहन की Official Website parivahan.gov.in है।

duplicate ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं ?

ऑनलाइन माध्यम से duplicate ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको परिवहन विभाग की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना है। इसके बाद की सारी प्रक्रिया को हमने ऊपर आर्टिकल में बताया है आप पढ़ सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस Renew कैसे करवाएँ ?

ऑनलाइन माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस को renew करने के लिए आपको परिवहन विभाग की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना है। इसके बाद ऑनलाइन application फॉर्म भरकर फीस जमा करनी है। तथा आवेदन पत्र सहित संबंधित डॉक्युमेंट्स अपने क्षेत्र के RTO office में जमा कराने होंगे। जिसके बाद आपका लाइसेंस renew कर दिया जाएगा।

Leave a Comment