Post office Saving Schemes| मिलेगा 12% मासिक ब्याज डाकघर की इन योजनाओं पर

Contents hide
1 Post office Saving Sachems
1.1 (post office saving account) डाकघर बचत खाता
1.1.2 डाकघर सावधि जमा खाता योजना एक बहुत ही बेहतरीन योजना है इस योजना पर ब्याज दर 6.6 प्रति वर्ष है योजना में कोई मैक्सिमम जमा सीमा नहीं है (Post office time deposit account) में ब्याज दर वार्षिक भुगतान की जाती है 5 साल का पोस्ट ऑफिस rd खाता 5 year post office rd account पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने 10 हजार रुपये जमा करें और स्कीम अगले 5 साल तक बढ़ा दें तो यह राशि मैच्योरिटी पर 10 लाख रुपये हो जाएगी. पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम 5 साल के लिए ही होती है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसे 10 साल तक बढ़ा सकते हैं डाकघर मासिक आय खाता(post office monthly income account डाकघर मासिक आय खाता(post office monthly income account) कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस मे एक राशि का निवेश करता है और ब्याज के रूप में मासिक आय प्राप्‍त करता है (post office monthly income account) मे मासिक आधार पर ब्याज आपके डाकघर बचत खाते मे जमा किया जाता है डाकघर MIS खाता पे हर महीने 7.3% वर्तमान ब्याज दर प्रदान करता है

 Post office Saving Sachems 

भारतीय डाक विभाग बहुत ही पुरानी और विश्वासयोग्य विभाग है और भारतीय डाक विभाग पोस्ट ऑफिस के माध्यम से अनेक प्रकार की योजना को हम सब के लिए शुरू करता रहता है वित्तीय सलाहकारों की ओर से नौकरी की शुरुआत करते ही यह सलाह दी जाती है कि सैलरी क्रेडिट होते ही फाइनेंशियल प्लानिंग शुरू कर दें. ऐसे में आप या तो फिक्स्ड डिपॉजिट या फिर पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं इन योजनाओ मैं निवेश कर आप बहुत ही अच्छा इनट्रेस्ट ले सकते हैं आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में.

Post office Saving Schemes| मिलेगा 12% मासिक ब्याज डाकघर की इन योजनाओं पर
india-post



(post office saving account) डाकघर बचत खाता

डाकघर (post office) की ये बचत खाता योजना किसी भी जगह पर आपके द्वारा खोले गए डाकघर का खाता किसी बैंक के बचत खाते की तरह है डाकघर बचत खाता(saving account) किसी भी सयुक्त खाते पर 4% की ब्याज दर प्रदान करता है बचत जमा पर हर तीन महिने पे ब्याज रेट बदलती रहती है खाते मैं कम से कम 500rs न्यूनतम शेष रहना चाहिए इसमे चेक बुक की सुविधा नहीं मिलती.

आप लोगों ने इंडिया पोस्ट का नाम तो सुना ही होगा। इंडिया पोस्ट देश की डाक श्रृंखला को नियंत्रित करती है। लेकिन डाक श्रृंखला को नियंत्रित करने के साथ ही इंडिया पोस्ट निवेशकों के लिए काफी सारे डिपॉजिट सेविंग स्कीम भी चलाती है। जिन्हें हम पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम या फिर डाकघर बचत योजना के नाम से जानते हैं। डाकघर बचत योजना में निवेश करके निवेशकों को उच्च ब्याज दर के साथ साथ कर लाभ भी प्रदान किया जाता है। कर में छूट  इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 C के अंतर्गत दी जाती है। डाकघर कई सारी बचत योजनाएं चलाता है। जैसे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आदि। इन सभी योजनाओं के बारे में हम आपको इस लेख में बताएंगे।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का उद्देश्य

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का मुख्य उद्देश्य लोगों के अंदर बचत करने की भावना को बढ़ावा देना है। इसके लिए सरकार ने Post Office Saving Scheme 2022 में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए उच्च ब्याज दर के साथ-साथ कर में छूट का प्रावधान भी रखा है। इस स्कीम के माध्यम से निवेशक आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे। डाकघर बचत योजना में केवल एक ही नहीं कई सारी स्कीम्स है जिसे सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए हैं आरंभ किया गया है। सभी वर्ग के लोगों के लिए कोई ना कोई स्कीम रखने का प्रयास किया गया है। जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में निवेश करें।

Post Office Saving Scheme 2022

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2020 से 30 सितंबर 2020 की तिमाही के लिए डाकघर की बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया है। इस तिमाही के लिए डाकघर की योजनाओं पर नई ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा गया है। समय जमा (टीडी), सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), सुकन्या समृद्धि खाता, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), आवर्ती जमा (RD), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC, किसान विकास पत्र (KVP) के लिए नई ब्याज दरों की जाँच करें) , मासिक आय योजना (एमआईएस), पीओ बचत खाता योजनाएं।देश के लोग  पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं की नई ब्याज दरों की तालिका 2020 की जांच कर सकते हैं जो 1 जुलाई 2020 से 30 सितंबर 2020 की अवधि के लिए लागू विभिन्न डाकघरों की योजनाओं की वर्तमान दर को दर्शाता है।
डाकघर सावधि जमा खाता(Post office time deposit account)


डाकघर सावधि जमा खाता योजना एक बहुत ही बेहतरीन योजना है इस योजना पर ब्याज दर 6.6 प्रति वर्ष है योजना में कोई मैक्सिमम जमा सीमा नहीं है (Post office time deposit account) में ब्याज दर वार्षिक भुगतान की जाती है
5 साल का पोस्ट ऑफिस rd खाता





5 year post office rd account पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने 10
हजार रुपये जमा करें और स्कीम अगले 5 साल तक बढ़ा दें तो यह राशि मैच्योरिटी पर
10 लाख रुपये हो जाएगी. पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम 5 साल के लिए ही होती है,
लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसे 10 साल तक बढ़ा सकते हैं

डाकघर मासिक आय खाता(post office monthly income account

डाकघर मासिक आय खाता(post office monthly income account) कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस मे एक राशि का निवेश करता है और ब्याज के रूप में मासिक आय प्राप्‍त करता है (post office monthly income account) मे मासिक आधार पर ब्याज आपके डाकघर बचत खाते मे जमा किया जाता है डाकघर MIS खाता पे हर महीने 7.3% वर्तमान ब्याज दर प्रदान करता है

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

इस योजना के अंतर्गत निवेशक को प्रतिमाह उनके निवेश पर एक तय आय प्रदान की
जाती है। इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि 1500 रुपए निर्धारित की
गई है। तथा अधिकतम राशि 4.5 लाख रुपए सिंगल होल्डिंग अकाउंट तथा 9,00,000
जॉइंट अकाउंट के लिए निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत 6.6 प्रतिशत ब्याज
दर निर्धारित की गई है। इस योजना का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल रखा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *