एलआईसी ने शुरू की एक नई पॉलिसी जाने विवरण| LIC New policy

भारतीय जीवन बीमा निगम भारत की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी है भारतीय जीवन बीमा निगम पर भारत की जनता को बहुत विश्वास है तबी तो भारतीय जीवन बीमा निगम नई नई पॉलिसी शूरू करता रहता है  इस लेख में आप इसी तरह की एक पॉलिसी के बारे में मैं जानेंगे|

एलआईसी ने शुरू की एक नई पॉलिसी जाने विवरण| LIC New policy
LIC OF INDIA

 

Dhan Rekha policy

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India- LIC) ने एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पेश की. एलआईसी (LIC) के मुताबिक, इस पॉलिसी में महिलाओं के लिए खास प्रीमियम दरें रखी गई हैं. इसके अलावा इसमें थर्ड जेंडर का भी प्रावधान किया गया है. एलआईसी ने अपने बयान में कहा कि धन रेखा’ (Dhan Rekha) नाम की इस बीमा पॉलिसी में बुनियादी बीमित राशि का एक तय हिस्सा नियमित अंतराल पर सर्वाइवललाभ के तौर पर दिया जाएगा, बशर्ते पॉलिसी चालू स्थिति में हो.

पॉलिसी के मैच्योर हो जाने पर पॉलिसीधारक को पहले मिल चुकी राशि की कटौती किए बगैर पूरी बीमित राशि दी जाएगी. इस योजना के तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये की बीमित राशि रखी जा सकती है जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है.

कौन ले सकता है 

यह योजना लोन सुविधा के माध्यम से लिक्विडिटी की जरूरतों का भी ध्यान रखती है. शर्तों के अधीन अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर इस योजना के तहत वैकल्पिक राइडर्स उपलब्ध हैं.

गारंटीड एडिशंस प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में 6वें पॉलिसी वर्ष से शुरू होकर पॉलिसी अवधि के अंत तक अर्जित होगा, बशर्ते पॉलिसी लागू हो. इस प्लान का यूनिक बेनिफिट यह है कि मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को अर्जित गारंटीड एडिशंस के साथ प्राप्त मनी-बैक राशि की कटौती के बिना पूर्ण बीमा राशि प्राप्त होती है.

मृत्यु के बाद लाभ

यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है. सिंगल प्रीमियम डेथ सम एश्योर्ड के लिए मूल बीमित राशि और गारंटीड एडीशन का 125 फीसदी है. सीमित भुगतान प्रीमियम के लिए, डेथ सम एश्योर्ड मूल बीमा राशि का 125 फीसदी या वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना है, जो भी अधिक हो, गारंटीड एडीशन के साथ मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियम का 105 फीसदी से कम नहीं है

ये भी पढ़े………

https://www.bloguidecreation.com/2022/01/mudra-loan-yojna.html

https://www.bloguidecreation.com/2022/01/Mukhymantri-Medhavi-Chhatra-Yojana.html

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *