हरियाणा नई रेलवे लाइन मंजूर हिसार,अग्रोहा,फतेहाबाद,सिरसा

हरियाणा रेलवे नई रेलवे लाइन की सुविधा देने जा रही है| hisar se sirsa rail line को रेल मंत्रालय द्वारा मंजुरी मिल गई है|

हिसार से सिरसा रेलवे लाइन को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है| hisar to sirsa distance 93 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के लिए रेल मंत्रालय ने हेड शुरू कर दिया है| 2022-23 के रेल बजट में 1000 रुपये टोकन मनी के साथ इसे शुरू किया गया है। जल्द ही योजना के लिए सर्व का काम शुरू हो जाएगा उसके बाद ही आगे की प्रर्किया पूरी की जाएगी|

Hisar se sirsa rail line

अग्रोहा धाम को रेललाइन से जोड़ने की मांग बहुत पुरानी है| अंतत रेलवे लाइन का काम शुरू होने से नगरवासियो में काफी उत्साह है|दोस्तो जैसा आप जानते हैं की देशभर से अनेक यात्री दूर-दूर से अग्रोहा धाम की यात्रा करने के लिए आते हैं| दूर से आने वाले यात्रियों के लिए रेल का सफर सबसे सही रहता है| इसी कारन अग्रोहा को रेल लाइन से जोडने की मांग काफी समय से की जा रही है|

जल्द ही रेलवे की ओर से इस लाइन के लिए सर्वे का काम शुरू हो सकता है। सर्वे के बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार इस प्रोजेक्ट पर करीब 1000 से 1200 करोड़ रुपये खर्च आने का प्राथमिक आकलन है।

तीन से चार साल करना होगा इंतजार

रेलवे की ओर से मंजूरी के बाद भी पटरी बिछाने के काम में कम से कम तीन से चार साल का समय लगेगा। पहले चरण में सर्वे पूरा होगा। इसके बाद डीपीआर तैयार होगी। तीसरे चरण में रेलवे की ओर से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। चौथे चरण में मौके पर रेल की लाइन डाली जाएंगी। इसमें तीन से चार साल का समय लगना तय है।

also read…….new railway line haryana

सिरसा से दिल्ली साढ़े चार घंटे तक का होगा सफर|

हिसार से सिरसा जाने के लिए आदमपुर, भट्टू, डिंग होते हुए सिरसा की रेललाइन है। यह रेल लाइन करीब 72 किलोमीटर लंबी है। सिरसा से आगे यह रेललाइन पंजाब में पहुंचती है। हिसार-अग्रोहा-फतेहाबाद-सिरसा रेल लाइन का काम पूरा होने के बाद दो विकल्प उपलब्ध होंगे। इस लाइन के पूरा होने के बाद सिरसा से फतेहाबाद, हिसार-हांसी-महम-रोहतक-सांपला-बहादुगढ़ होते हुए दिल्ली पहुंचने का विकल्प होगा। इससे सिरसा से दिल्ली पहुंचने का समय करीब 4 से साढ़े 4 घंटे तक रहेगा। वर्तमान में हिसार से सिरसा के बीच 9 ट्रेन चलती हैं। हिसार से सिरसा के बीच सिंगल लाइन होने के कारण ट्रेनों को क्रासिंग के लिए स्टेशन पर ठहराव देना मजबूरी होती है। जिस कारण हिसार से सिरसा के बीच में समय अधिक लगता है।

अग्रोहा व फतेहाबाद में होगी पहली रेलवे लाइन

यह रेलवे लाइन फतेहाबाद व अग्रोहा के लिए पहली रेललाइन होगी। इससे पहले हिसार से सिरसा जाने वाली रेलवे लाइन आदमपुर व भट्टू के रास्ते सिरसा जाती है। फतेहाबाद जाने वाले यात्रियों को रोडवेज व प्राइवेट बस में ही फतेहाबाद जाना पड़ता है।

हांसी-महम रेललाइन का 90 प्रतिशत काम पूरा

हांसी-महम रेललाइन का काम 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। अगले एक साल में यह रेललाइन चालू होने के आसार हैं। इससे हिसार के लोगों को दिल्ली जाने के लिए भिवानी जाने की मजबूरी नहीं रहेगी। हिसार से दिल्ली के लिए सीधे रोहतक जा सकेंगे। इससे यात्रियों का समय बचेगा। hisar se sirsa rail line का काम उत्तर रेलवे की पिंक बुक में आया है। ऐसे में उनकी ओर से यह काम कराया जाएगा। इस रेल लाइन के लिए पहले सर्वे होगा, उसके बाद डीपीआर तैयार की जाएगी।

महिलाओं को हर साल 3 लाख रुपये की राशी मिलेगी

pm fasal bima yojna

Leave a Comment