अगर बनवाना चाहते हैं अपने बच्चे का आधार कार्ड तो जान ले नियम|adhaar card for child

अगर आप भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं या आप नहीं जाने क्या नियम है 5 साल से छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनवाने का और कौन-कौन से दस्तावेज की जरुरत पडेगी|

 

adhaar-card-for-child
adhaar-card-for-child

 

adhaar card for child

आधार कार्ड बनवाने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ये परमानित किया है की बाल आधार बनवाने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी जो की बच्चे के जन्म के समय सरकारी अस्पताल से बनवाया जा सकता है|

क्या है बाल आधार

जो आधार कार्ड 5 साल से कम आयु के बच्चे का बनता है उसे बाल आधार के नाम से जाना जाता है ये आधार कार्ड नीले रंग का होता है | इस आधार कार्ड पर बायोमैट्रिक्स की जरूरत नहीं होती है | पांच साल के बाद जब बच्चे का आधार कार्ड अपडेट होता है तब बच्चे का बायोमैट्रिक्स सबमिट होता है|


Also Read—-how to check narega job card list

बाल आधार कार्ड

बाल आधार कार्ड को पहले अक्टूबर, 2018 में लॉन्च किया गया था। बाल आधार कार्ड इंडिया के सदस्य इस परियोजना में 4 महीने से शामिल थे और अपनी कड़ी मेहनत के कारण, वे एक सराहनीय परिणाम के साथ आने में सफल रहे।

 यह भारत में स्थित एक भारतीय स्वैच्छिक कल्याण संगठन है।
संगठन ने दावा किया कि उनका उद्देश्य गरीब लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा दिलाने में मदद करना है। समूह ने 40 रोगियों को चिकित्सा सहायता प्रदान की और 50,000 रुपये का भुगतान किया। इसके अलावा वे लोगों को पासपोर्ट, आईडी और नौकरी दिलाने में भी मदद करेंगे। बाल आधार कार्ड इंडिया कुछ ही वर्षों में देश भर में लाखों गरीब लोगों के लिए रोजगार पैदा करने का दावा करता है।

उनकी वेबसाइट में यह भी कहा गया है कि वे अनाथों, विकलांगों और वृद्ध लोगों के साथ-साथ विकलांग लोगों के लिए भी काम करते हैं। संगठन लोगों को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया टीकाकरण, आहार और पोषण, पोलियो और पीले बुखार टीकाकरण, स्वच्छता और सहित कई सुविधाएं प्रदान करता है।

 

Baal Aadhaar Apply Online

अगर आप baal adhaar कार्ड की जानकारी प्राप्त काना चाहते हैं। तो आप यहाँ दी गयी जानकारी को ध्यान से पड़ें। व अपने बच्चे का आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं। आजकल स्कूलों में एडमिशन के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। तो आपके लिए यह जरूरी है की आप अपने बालक को पहले ही पंजीकृत करवा आधार कार्ड बनवा लें।

 

Baal Aadhar Card DocumentS :

· सबसे पहले आवेदक शिशु भारतीय मूल निवासी हो।

· शिशु की आयु पंजीकरण के समय 5 वर्ष से कम होनी चाहिए

· बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र भी रजिस्ट्रेशन के दौरान जरुरी है।

· निवास प्रमाण पत्र

· माता पिता का आधार कार्ड नंबर

· बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो

· मोबाइल नंबर

 
Also read –Badte kadam scholarship hdfc
 

योजना का नाम

बाल आधार कार्ड/ Aadhaar Enrollment for Children

शुरआत की गई

भारत सरकार द्वारा

योजना का लाभ

बालक का पहचान पत्र

लाभार्थी

देश के 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे

आधिकारिक वेबसाइट

https://uidai.gov.in/

Faq- Baal Aadhaar Card

बाल आधार क्या है? 
जो आधार कार्ड 5 साल से कम आयु के बच्चे का बनता है उसे बाल आधार के नाम से जाना जाता है ये आधार कार्ड नीले रंग का होता है | इस आधार कार्ड पर बायोमैट्रिक्स की जरूरत नहीं होती है | पांच साल के बाद जब बच्चे का आधार कार्ड अपडेट होता है तब बच्चे का बायोमैट्रिक्स सबमिट होता है|
 

Baal Aadhaar Card के लिए आवेदन कैसे करें ?

बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन के लिए आप हमारे लेख को पूरा पढ़ सकते हैं। इसमें हमने विस्तार से आवेदन की प्रक्रिया बतायी है।

आधार कार्ड कहाँ से प्राप्त करें ?

adhaar card for child को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त हो
आप को इसके लिए आवेदन करते समय मिली रसीद संख्या की आवश्यता होगी।

 
ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे अप्लाई करें?
कृपया ध्यान दें, आप आधार कार्ड ऑनलाइन नहीं बनवा सकते! आप केवल चुनिंदा आधार कार्ड केंद्रों में एक नियुक्ति अपॉइंटमेंट तारीख के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के साथ या उसके बिना, आधार कार्ड बनवानेके लिए, आपको शारीरिक रूप से आपके किसी नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र में जाना जरुरी है।
 
मोबाइल से नया आधार कार्ड कैसे बनाएं?
अपने फ़ोन में UIDAI ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करना घर बैठे अपना आधार कार्ड बनाने के लिए आप अपने फ़ोन या लेपटॉप के गूगल में UIDAI लिख कर सर्च करें और UIDAI (https://uidai.gov.in) पर क्लिक करके वेबसाइट का होम पेज ओपन करें अब आप के फ़ोन या लेपटॉप में UIDAI ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *